भारत की खोज किसने की थी ? | India ki khoj kisne ki | Who discover India ?

0
Share

भारत की खोज किसने की थी ? | India ki khoj kisne ki | Who discover India ?

भारत की खोज किसने की अगर इस सवाल का जवाब एक लाइन में दिया जाये तो उसका उत्तर होगा वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) जिन्होंने 20 मई 1498 ई. को भारत की खोज की थी।

वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) वह पहले शख़्स थे जो यूरोपीय समुद्र के रास्ते भारत आए थे।इसलिए भारत को खोजने का श्रेय वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) को दिया जाता है। इन्होने अपने जीवन काल में कुल 3 बार भारत की यात्रा की थी।

भारत की खोज किसने की थी ? | India ki khoj kisne ki | Who discover India ?
वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) Credit : picryl

वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) कौन है जिन्होंने भारत की खोज की ?

वास्‍को डि गामा को Discovery of India और यूरोप से पूर्वी एशिया तक समुंद्री मार्ग खोजने का श्रेय भी प्राप्त है। वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) जन्म 1460 में पुर्तगाल (Portugal) में हुआ था। वास्‍को डि गामा ने भारत की कुल तीन यात्रा की थी। यह एक समुंद्री यात्री के साथ-साथ यह पुर्तगाली नौसेना का कमांडर भी थे। प्राचीन काल में भारत मसलो के लिए काफ़ी प्रसिद्ध था। इसलिए पीराने समय में अक्सर लोग भारत से वयापार करने के लिए आया जाया करते थे।

20 मई 1498 को यूरोप से भारत में मसालें का व्यापार करने हेतु भारत के कालीकट बंदरगाह पर एक गुजराती व्यपारी अब्दुल मजीद की सहायता से केरल के तट कालीकट बंदरगाह पर आए थे। वर्तमान में यह बंदरगाह भारत के केरल राज्य में स्थित है। उस समय के राजा जमोरिन ने वास्कोडिगामा का स्वागत किया था। 1499 में जब वास्को डी गामा भारत की यात्रा करके अपने घर लौटे तो उनको लगभग दो साल का समय लग गया था, कहा जा सकता है उनके जन्म स्थान से भारत की दुरी दो साल की दुरी पर थी और लगभग 24, 000 मील की यात्रा थी।

वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) के साथ 170 लोगों के दल में से केवल 54 उनके साथ लौटे थे बाकि सब कठिन यात्रा में बीमार हो कर मारे गये थे। 1524 में वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) की भारत यात्रा तीसरी और अंतिम बार हुई। कहा जाता है कि वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) को अंतिम में मलेरिया की बीमारी हो गई थी उसी से ग्रस्त होने पर 24 दिसम्बर 1524 को कोच्ची में वास्‍को डि गामा का निधन हो गया था।

भारत कैसे करता था प्राचीन काल में वयापार।

प्राचीन काल में ओटोमन साम्राज्य का ज़मीन पर कब्ज़ा हो जाने के कारण भारत तक पहुँचना काफ़ी कठिन हो गया था इसीलिए यूरोपिय व्यापारियों को भारत आने में बहुत कठिनाई होती थी, तब ज़ादा तर भारत का वयापार अरब देशो से ही होता था।

प्राचीन काल में भारत का सूती कपड़ा और मसालों की विदेशो में बहुत मांग थी लेकिन वयापार ले लिए उचित मार्ग न होने के कारण वयापार करने के लिए दो उपाय था, पहला यातो वयापार सिर्फ़ अरब देशो से करे या कोई नया मार्ग ढूँढा जाए। इसलिए भारत को दूसरे रास्ते की खोज करनी ही थी।

प्राचीन काल ने अरबो, तुर्कियो और मंगोलो को भी भारत को ढूंढ़ने का श्रेय दिया जा सकता है, हलाकि वह सब भारत को लूटने ले लिए आए थे। उस समय भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था, क्यों की भारत के मसाले बहुत प्रसिद्ध थे, और वयापार में भी भारत बहुत अच्छा कर रहा था। इसीलिए हर देश की नज़र भारत पर रहती थी। चाहे वह वयापार करने के लिए भारत आना चाहता था या फिर भारत पर राज की नियत से आना चाहता था।

भारत की खोज किसने की थी ? इसका उत्तर आप को मिल गया होगा ,हम सब ने आज तक यही पढा है लेकिन भारत का इतिहास दुनिया का सबसे प्राचीन रहा है। भारत तो असल मायने में मौर्या काल से शुरू हो गया था जो मौर्य राजवंश (322-185 ईसापूर्व) प्राचीन भारत का एक शक्तिशाली राजवंश था। मौर्य राजवंश ने १३७ वर्ष भारत में राज्य किया। भारत की खोज किसी ने नहीं की, भारत तो हमेशा से ही रहा है। हां भारत आने का सस्ता लोगो ने ज़ज़ूर खोजा है यह हम सब यह कह सकते है।

मौर्य राजवंश के शासकों की सूची:

  1. सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य  322-298 ईसा पूर्व (24 वर्ष)
  2. सम्राट बिन्दुसार मौर्य  298-271 ईसा पूर्व (28 वर्ष)
  3. सम्राट अशोक महान  269-232 ईसा पूर्व (37 वर्ष)
  4. कुणाल मौर्य  232-228 ईसा पूर्व (4 वर्ष)
  5. दशरथ मौर्य  228-224 ईसा पूर्व (4 वर्ष)
  6. सम्प्रति मौर्य 224-215 ईसा पूर्व (9 वर्ष)
  7. शालिसुक मौर्य  215-202 ईसा पूर्व (13 वर्ष)
  8. देववर्मन मौर्य   202-195 ईसा पूर्व (7 वर्ष)
  9. शतधन्वन् मौर्य  195-187 ईसा पूर्व (8 वर्ष)
  10. बृहद्रथ मौर्य  187-185 ईसा पूर्व (2 वर्ष)

वास्‍को डि गामा (Vasco da Gama) तो 20 मई 1498 ई में भारत आए थे लेकिन भारत का इतिहास तो सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य 322 ईसा पूर्व से शुरू हो गया था।

आप को हमारा यह आर्टिकल भारत की खोज किसने की थी ? कैसा लगा ,अगर आप को अच्छा लगा होतो कम्मेंट करके हमें ज़रूर बताए।

यह भी पढ़े : तालिबान कौन है हिंदी में जानें