|

Ola Removable Battery : ओला ला रहा निकलने वाली बैटरी !

Ola Removable Battery

आज हम बात कर रहे हैं ओला इलेक्ट्रिक की एक नई टेक्नोलॉजी Ola Removable Battery के बारे में, जिस बैटरी को आप निकल के भी घर या ऑफिस के रूम ने चार्ज कर सकते है।

आपने इलेक्ट्रिक स्कूटर देखे होंगे, वो स्कूटर जिनमें पेट्रोल की जगह बैटरी से चलती है। लेकिन अब तक, ज़्यादातर स्कूटरों में बैटरी गाड़ी के अंदर ही लगी रहती थी लेकिन अब ओला अब ओला अपने स्कूटर Removable Battery का इस्तेमाल करने जा रहा है जिसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं जहां पर प्लग हो, और उसे चार्ज कर सकते हैं।

कौन है ओला इलेक्ट्रिक? (Who is Ola Electric?)

ओला इलेक्ट्रिक भारत की एक जानी-मानी कंपनी है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है। इलेक्ट्रिक स्कूटर वो होते हैं जो पेट्रोल से नहीं चलते, बल्कि बैटरी से चलते हैं। इससे प्रदूषण कम होता है और पैसे भी बचते हैं! भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है, और इसीलिए ओला इलेक्ट्रिक जैसी कंपनियां नई टेक्नोलॉजी लेकर आ रही हैं।

निकालने योग्य बैटरी इतनी खास क्यों है? (Why is a ola removable battery special?)

पहले जो इलेक्ट्रिक स्कूटर होते थे, उनकी बैटरी गाड़ी के अंदर ही लगी रहती थी। तो अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं और बैटरी खत्म हो जाती है, तो आपको चार्जिंग स्टेशन ढूंढना पड़ता था। परंतु, हर जगह चार्जिंग स्टेशन नहीं होता है। यह बहुत परेशानी वाली बात थी।इसका फ़ायदा उनलोगो को ज़ादा होगा जो अपार्टमेंट्स में रहते है और उनकी पार्किंग बेसमेंट में होती है , Removable Battery होने से आप बैटरी निकल के अपने फ्लोर पे ले गए सकते है और चार्ज भी कर सकते है।

इस को कही भी कोई भी नार्मल सॉकेट से चार्ज कर सकते है ,आप इसे घर पर चार्ज कर सकते हैं, दफ्तर ले जाकर वहां चार्ज कर सकते हैं, या किसी भी रेस्टोरेंट या कैफे पर जहां पर प्लग हो, वहां भी चार्ज कर सकते हैं।

Ola Removable Battery

इससे हमें क्या फायदे होंगे? (What are the benefits?)

निकालने वाली बैटरी के कई फायदे हैं, आइए देखें कुछ खास फायदे:

  • आसान चार्जिंग: (Easy Charging) अब चार्जिंग स्टेशन ढूंढने की झंझट नहीं! बैटरी को निकालकर आप इसे कहीं भी चार्ज कर सकते हैं। यह उन इलाकों में रहने वालों के लिए बहुत फायदेमंद है जहां चार्जिंग स्टेशन कम हैं।
  • बैटरी खत्म होने की चिंता खत्म! (No More Range Anxiety) कभी स्कूटी रास्ते में ही रुक नहीं जाएगी! एक बैटरी चार्ज हो रही है, तो दूसरी बैटरी स्कूटर में लगी रह सकती है। तो घूमने फिरने के दौरान बैटरी खत्म होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप एक बैटरी खत्म होने पर दूसरी लगाकर निकल सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Author

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *