|

Reliance Jio AirFiber launched: 1 जीबीपीएस तक की 5G स्पीड के साथ भारत का सबसे तेज वायरलेस ब्रॉडबैंड

ezgif.com crop edited

Jio AirFiber launched: 1 जीबीपीएस तक की 5G स्पीड के साथ भारत का सबसे तेज वायरलेस ब्रॉडबैंड

नई दिल्ली, 19 सितंबर 2023: मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर भारत के 8 मेट्रो शहरों में JIo AirFiber की शुरुआत कर दी है। इस नई इंटरनेट सेवा के साथ, जियो ने घरेलू मनोरंजन, स्मार्ट होम सेवाओं, और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। Jio AirFiber की सेवा अभी अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे जैसे 8 बड़े शहरों में शुरू हो रही है।

Reliance Jio AirFiber launched: 1 जीबीपीएस तक की 5G स्पीड के साथ भारत का सबसे तेज वायरलेस ब्रॉडबैंड

जिओ एयरफाइबर क्या है ? What is Reliance Jio AirFiber?

जिओ एयरफाइबर वाई-फाई हॉटस्पॉट या एक राउटर की तरह है, लेकिन इसका अंतर यह है कि यह फाइबर ऑप्टिक्स के स्थान पर उच्च गति 5जी प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। इस नई प्रौद्योगिकी का प्रमुख लाभ इसकी पोर्टेबिलिटी और उपयोग की सुविधा में है। आपको बस जिओ एयरफाइबर यूनिट खरीदनी होती है, फिर इसे अपने घर में एक सुविधाजनक स्थान पर रखना है, इसे बस प्लग करना है, और इसे चालना है।

Jio AirFiber की खासियत | What are its key features?

जियो एयरफाइबर (Jio Airfiber) एक एंड-टू-एंड सॉल्यूशन है जिसका मुख्य उद्देश्य है घरेलू मनोरंजन, स्मार्ट होम सर्विस, और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड प्रदान करना। इस सेवा के तहत उपभोक्ता को बिना किसी वायरिंग की आवश्यकता के भीना ही तेजी से फाइबर की तरह ही आनंद उठाने का अवसर मिलता है। उपयोगकर्ताओं को बस इसे प्लग करना है, ऑन करना है, और फिर वे तैयार हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने घर के भीतर एक व्यक्तिगत वाई-फाई हॉटस्पॉट बना सकते हैं, जो True 5G तकनीक द्वारा संचालित अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट से जुड़ा होता है।

Jio AirFiber कैसे प्राप्त करें

जियो एयरफाइबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले यह देखें कि आपके क्षेत्र में यह सेवा उपलब्ध है या नहीं। आप जियो की वेबसाइट पर या जियो कस्टमर सपोर्ट को कॉल करके उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि जियो एयरफाइबर कनेक्शन को अतिरिक्त लागत के बिना प्रदान कर रहा है। इसका मतलब है कि कस्टमर को केवल जियो एयरफाइबर प्लान और इंस्टालेशन शुल्क के लिए ही भुगतान करना होगा।

Jio AirFiber Plans

जियो एयरफाइबर के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने 6 एयरफाइबर प्लान्स पेश किए हैं, जिनमें तेजी से इंटरनेट और ओटीटी लाभ शामिल हैं। जियो एयरफाइबर प्लान्स को दो श्रेणियों में डाला गया है – एयरफाइबर और एयरफाइबर मैक्स प्लान्स। इस श्रेणी में, जियो ने तीन प्लान्स पेश किए हैं, जिनकी कीमतें 599 रुपये, 899 रुपये और 1199 रुपये हैं। इन प्लान्स में 100 मेगाबिट प्रति सेकंड की तेजी से इंटरनेट डेटा और 550 डिजिटल चैनल और 14 ओटीटी ऐप्स की अतिरिक्त लाभ शामिल हैं, जैसे कि Netflix, Amazon Prime, और JioCinema Premium।

Jio AirFiber Max Plan

इस श्रेणी में, जियो ने तीन प्लान्स पेश किए हैं, जिनकी कीमतें 1499 रुपये, 2499 रुपये, और 3999 रुपये हैं। इन प्लान्स में 1 जीबी प्रति सेकंड तक की इंटरनेट डेटा गतियों के साथ और 550 डिजिटल चैनल और 14 ओटीटी ऐप्स जैसे Netflix, Amazon Prime, और JioCinema Premium की अतिरिक्त लाभ शामिल हैं। बता दें कि JioAirFiber Max केवल कुछ क्षेत्रों में ही उपलब्ध होगा।

Reliance Jio AirFiber plans

जिओ एयरफाइबर बुकिंग प्रक्रिया

उन व्यक्तियों के लिए जो इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं और ऑफर के लिए योग्य हैं, उन्हें केवल 100 रुपये का एक प्रारंभिक भुगतान करना होता है। इस प्रारंभिक भुगतान के बाद, क्योंकि जिओ तुरंत ही आपके साथ संपर्क करता है और आपके आने वाले कदमों का मार्गदर्शन करता है।

इंस्टॉलेशन 1 अक्टूबर से शुरू होगी

जिओ ने इंस्टॉलेशन को शुरू करने के लिए 1 अक्टूबर से तारीख तय की है। जिओ के अनुसार, एयरफाइबर की इंस्टॉलेशन कार्य को एसएमएस और व्हाट्सएप के माध्यम से आपके साथ संपर्क किया जाएगा।

आप बुकिंग प्रक्रिया को आरंभ करने के लिए इन सुविधाजनक तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं:

  • व्हाट्सएप पर बुकिंग करने के लिए 60008-60008 पर एक मिस्ड कॉल करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट www.jio.com पर जाएं।
  • अपने नजदीकी जिओ स्टोर पर जाएं।

सुविधाजनक सेटअप

जिओ एयरफाइबर का एक मुख्य बिक्री बिंदु है कि इसे सुविधाजनक बनाया गया है। कंपनी दावा करती है कि इस डिवाइस को केवल प्लग करके चलाया जा सकता है। हालांकि, कंपनी के FAQ खंड के अनुसार, एक उच्च गति वाला कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए आपके छत/छत के ऊपर या आपके घर के बाहर एक आउटडोर यूनिट को स्थापित किया जाएगा। यह इंस्टॉलेशन सेवा Rs 1,000 पर उपलब्ध है, लेकिन यदि आप एक वार्षिक योजना का चयन करते हैं तो यह शुल्क माफ किया जाएगा, जिससे यह ग्राहकों के लिए और भी आकर्षक हो जाता है।

जियो के अध्यक्ष रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, आकाश अंबानी ने जियो एयरफाइबर के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हमारी व्यापक घरेलू तकनीक, JioFiber, अब पहले से ही 10 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहा है, और हर महीने लाखों ग्राहक जुड़ रहे हैं। लेकिन अब भी कई लाख घर और छोटे व्यवसाय तेजी से कनेक्ट होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जियो एयरफाइबर के साथ, हम अपने देश के हर घर को एक ही गुणवत्ता की सेवा के साथ तेजी से कवर करने के लिए अपनी विस्तारणीय बाजार की ओर बढ़ रहे हैं। जियो एयरफाइबर लाकर लाखों घरों को विश्व-क्लास डिजिटल मनोरंजन, स्मार्ट होम सेवाओं और ब्रॉडबैंड के साथ, शिक्षा, स्वास्थ्य, सर्वेलन्स, और स्मार्ट होम के क्षेत्र में उनके बाक़ी समाधानों के माध्यम से लेकर जाएगा।”

निष्कर्ष

जियो एयरफाइबर के लॉन्च से देश के बड़े हिस्सों में उच्च गति वाले इंटरनेट कनेक्टिविटी का आनंद लेने का मौका मिलेगा। यह सेवा घरेलू मनोरंजन, स्मार्ट होम सर्विस, और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है और इसके साथ ही इसे विश्वभर में उच्च-गति इंटरनेट कनेक्टिविटी की पेशेवरता प्रदान करने का उद्देश्य है। जियो एयरफाइबर के साथ, इंटरनेट कनेक्टिविटी का अनुभव करने के लिए विकल्पों की बाढ़ उठेगी और उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट के माध्यम से नए संभावनाओं का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

इस अद्वितीय सेवा के साथ, जियो एयरफाइबर कंपनी के ग्राहकों को किसी वायरिंग की ज़रूरत नहीं है। उपयोगकर्ता को बस इसे प्लग करना है, ऑन करना है, और वे तैयार हैं। इसके साथ ही, उपयोगकर्ता अपने घर के भीतर एक व्यक्तिगत वाई-फाई हॉटस्पॉट बना सकते हैं, जिससे वे ट्रू 5जी तकनीक द्वारा संचालित अल्ट्रा-हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़ सकते हैं।

जियो एयरफाइबर को प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को सबसे पहले यह देखना होगा कि उनके क्षेत्र में यह सेवा उपलब्ध है या नहीं। आप इसकी उपलब्धता की जांच जियो की वेबसाइट पर या जियो कस्टमर सपोर्ट को कॉल करके कर सकते हैं। बहुत अच्छी बात है कि जियो एयरफाइबर कनेक्शन को किसी अतिरिक्त लागत के बिना प्रदान कर रहा है, इसका मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को केवल जियो एयरफाइबर प्लान्स और स्थापना शुल्क के लिए ही भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़े : iPhone के लिए iOS 17 अपडेट जारी, ये हैं नए फीचर्स

Author

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *