Who is Taliban in Hindi | तालिबान कौन है हिंदी में जानें

0
Share

Who is Taliban in Hindi | तालिबान कौन है हिंदी में जानें

तालिबान एक सुन्नी इस्लामिक आधारवादी आन्दोलन है जिसकी शुरूआत 1994 में दक्षिणी अफ़ग़ानिस्तान से हुई थी, तालिबान का जन्म 90 के दशक में हुआ जब सोवियत संघ अपने सैनिको को वापस बुला रहा था उसी दौरान तालिबान उभरा, तालिबान पश्तून आंदोलन से उभरा जो यह धार्मिक आंदोलन था और इसकी शुरुवात मदरसों से हुए थी। बताया जाता है कि इसकी इस आंदोलन की फंडिंग कथित रूप से सऊदी ने किया था।

तालिबान आंदोलन का मकसद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के इलाकों में शांति और सुरक्षा को बढ़ाना था तथा साथ ही साथ एक बार सत्ता में आने के बाद इस्लामिक कानून को लागू करना था।

तातालिबान ने सितंबर 1995 में ईरान की सीमा से लगे हेरात इलाके पर कब्जा कर लिया और उसके ठीक एक साल बाद उन्होंने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर भी कब्जा कर लिया था, उस वक़्त के राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी थे।  1998 तक, तालिबान अफगानिस्तान के लगभग 90% हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था।

शुरू शुरू में अफगानिस्तान ले लोगों ने तालिबान का स्वागत किया क्यों की वह सोवियत संघ के अत्याचारों से तंग चुके थे शुरुवाती काम भी तालिबान ने अच्छे किये थे जैसे वयापार और वेयवस्ता बनाना लेकिन जैसे-जैसे तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा करना शुरू किया वह इस्लामिक कानून यानी शरिया कानून लगाने लगा-जैसे कि दोषी पाए जाने पर सार्वजनिक फांसी और चोरी में दोषी पाए गए लोगों का हाथ काट देना, उस वक़्त पुरुषों को दाढ़ी बढ़ानी पड़ती थी और महिलाओं को पूरी तरह से अपने बदन को डाक के रखना पड़ता था।

तालिबान ने पूरे इलाके पर कब्ज़ा करने के बाद टेलीविजन, संगीत और सिनेमा पर भी प्रतिबंध लगा दिया था और 10 साल से अधिक उम्र की लड़कियों को स्कूल जाने से मना कर दिया था। 2001 में तालिबान ने एक प्रसिद्ध बामियान बुद्ध की मूर्ति को नष्ट करके पूरे विश्को आक्रोशित करदिया था, यह घटना बहुत ही निंदनीय थी


हिंदी में तालिबान का क्या अर्थ होता है (taliban meaning in hindi)
?

तालिबान को पश्तो भाषा का शब्द है ,जिसका मतलब है “छात्र” (Student)

तालिबान का राष्ट्रपति कौन है ?

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान छोड़ दिया इसके बाद तालिबान ने मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को घोषित किया अफगानिस्‍तान का भावी राष्‍ट्रपति। 1994 में अफगानिस्तान में तालिबान आंदोलन की शुरुआत की थी मुल्ला अब्दुल गनी बरादर उन चार लोगों में से एक है। तालिबान के हाथों शांतिपूर्वक सत्ता हस्तांतरण के बाद मुल्ला अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान का नए राष्ट्रपति बन सकते हैं। तालिबान ने उन्‍हें भावी राष्‍ट्रपति घोषित किया है।

अफगानिस्तान की जनसंख्या कितनी है ?

अफगानिस्तान के 2011 की जनगड़ना के नुसार अफगानिस्तान में रहने वाले अफगानों की कुल संख्या लगभग 26 मिलियन थी और 2017 में यह 29.2 मिलियन तक पहुंच गई थी। इनमें से 15 मिलियन पुरुष 14.2 मिलियन महिलाएं की संख्या थी।

तालिबान की जनसंख्या कितनी है ?

तालिबान की कुल जनसंखया लगभग 60 लाख के बराबर है।

तालिबान का नक्शा (Map of Taliban)

Who is Taliban in Hindi | तालिबान का नक्शा (Map of Taliban)
तालिबान का नक्शा

तालिबान का झंडा कैसा है (Taliban Flag)

तालिबान का झंडा कैसा है ? (Taliban Flag)
Taliban Flag

यह भी पढ़े : ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जाने सब कुछ। OLA Electric Scooter: Full Detail