27.9 C
New Delhi
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

Jio Airfiber: भारत में Wirless 5G का धमाका !

Must read

गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर यानि 19 सितंबर 2023 को भारतीय टेलीकॉम जीगंग, जिनका ब्रांड नाम है Jio, अपनी नई Wirless 5G सेवा ला रहा है। जिसका नाम Jio AirFiber दिया गया है, इस सर्विस में , Jio ने पैरेंटल कंट्रोल, वाई-फाई 6, और इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी फायरवॉल और बहुत से खूबी होगी ।

Jio Airfiber

Jio AirFiber क्या है?

Jio AirFiber एक नई वायरलेस इंटरनेट सर्विस है जो हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 5G तकनीक का उपयोग करती है। इसमें 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके विशेषत: हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस दिया जाता है। जिओ के द्वारा किया गया दावा है कि इससे उपयोगकर्ताओं को 1Gbps की हाई-स्पीड इंटरनेट स्पीड का अनुभव होगा।

जियो का कहना है कि Jio AirFiber न केवल कॉम्पैक्ट है बल्कि इसे सेटअप करना भी आसान है। उनके शब्दों में, “आपको बस इसे प्लग इन करना है, इसे ऑन करना है और बस हो गया काम। अब आपके घर में एक पर्सनल वाई-फाई हॉटस्पॉट बन जाएगा, जो True 5G का उपयोग करके अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट देगा । JioAirFiber के साथ, आप वास्तव में अपने घर या ऑफिस को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से तुरंत कनेक्ट कर सकेंगे।

जियोफाइबर Vs जियो एयर फाइबर

जियो फाइबर और जियो एयर फाइबर, दोनों ही अलग-अलग तकनीक का उपयोग करते हैं जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं। जियो फाइबर में नेटवर्क कवरेज के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग किया जाता है, जबकि जियो एयरफाइबर पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो लिंक का उपयोग करके वायरलेस सर्विस ऑफर करता है। इसका मतलब है कि Jio AirFiber वायरलेस सिग्नल के जरिए काम करता है और फाइबर केबल की जरूरतों को खत्म कर देता है, जबकि Jio फाइबर फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करता है।

स्पीड: Jio AirFiber पर 1.5 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड

Jio AirFiber का दावा है कि यह 1.5 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान कर सकता है, जो Jio Fibre की 1 Gbps स्पीड को पार कर सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Jio AirFiber की वास्तविक स्पीड, टॉवर के डिस्टेंस कम ज्यादा होने पर अलग हो सकती है।

कवरेज: JioAirFiber की वायरलेस तकनीक इसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा सीमित किए बिना व्यापक कवरेज प्रदान कर सकती है।

जियो फाइबर के द्वारा प्रदान की जाने वाली कवरेज देशभर में उपलब्ध नहीं है। इसके बजाय, JioAirFiber वायरलेस तकनीक इसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा सीमित किए बिना व्यापक कवरेज प्रदान करने की अनुमति देगी।

इंस्टॉलेशन: Jio AirFiber को प्लग-एंड-प्ले के रूप में डिजाइन किया गया है

Jio AirFiber को प्लग-एंड-प्ले के रूप में डिजाइन किया गया है, जो इसे ग्राहकों के लिए अधिक यूजर्स-फ्रेंडली और सुलभ बनाता है। दूसरी ओर, जियो फाइबर को आमतौर पर प्रोफेशनल इंस्टॉलेशन की जरूरत होती है।

कीमत: Jio AirFiber सर्विस की कीमत प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है

Jio AirFiber सर्विस की कीमत प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है, और संभावित रूप से इसकी कीमत लगभग 6,000 रुपये होगी। कीमत के मामले में, Jio AirFiber ब्रॉडबैंड कनेक्शन से थोड़ा महंगा हो सकता है क्योंकि इसमें एक पोर्टेबल डिवाइस यूनिट शामिल है।

जिओ एयर फाइबर के फीचर्स

Jio AirFiber हाई-स्पीड इंटरनेट के अलावा और भी बहुत कुछ प्रदान करता है। इसमें पैरेंटल कंट्रोल टूल, वाई-फाई 6 सपोर्ट, जियो सेट-टॉप बॉक्स के साथ इंटीग्रेशन और नेटवर्क पर अधिक कंट्रोल भी शामिल है।

Jio AirFiber Vs Airtel Xstream AirFiber

जियो के Jio AirFiber और एयरटेल के Xstream AirFiber के बीच एक मुकाबला होगा। दोनों ही एक साधारण प्लग-एंड-प्लय डिवाइस के साथ घर में 5जी इंटरनेट सर्विस देने के लिए फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) संचार टेक्नोलॉजी हैं।

इसका मतलब है कि यूजर्स को घर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए पारंपरिक राउटर या फाइबर केबल पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। यह उन जगहों पर भी उपयोगी साबित हो सकता है जहां फाइबर ऑप्टिक कनेक्टिविटी नहीं है जो ग्रामीण भारत में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Jio Airfiber कैसे लगवाना होगा?

Jio Airfiber को लगवाने के लिए आपको Jio की एप्लीकेशन से Jio AirFiber राउटर बुक करना होगा जो कुछ दिनों में आप के घर पर भेज दिया जायगा, बस आप को अपना 5G का सिम Jio AirFiber राउटर में लगाना होगा और पावर देनी होगी। आप महीने में एक निश्चित रुपए का रिचार्ज करेंगे और आप इसका लाभ उठा सकेंगे।

Jio Airfiber रिचार्ज कैसे करेंगे?

Jio Airfiber का रिचार्ज करने के लिए आप My Jio App का इस्तेमाल कर सकते हैं, बिल्कुल वैसे ही जैसे आप अपने मोबाइल का रिचार्ज करते हैं। इस तरह, आप आसानी से अपने Jio Airfiber के खाते को अपडेट कर सकते हैं और निर्धारित समय पर रिचार्ज कर सकते हैं।

जीओ ने सेल के दिन कीमत का खुलासा करने की घोषणा की है, और Jio AirFiber सेवा की कीमत इसके समकक्ष से 20 प्रतिशत कम होने की उम्मीद है। इसके साथ ही, यह ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ एक वाई-फाई 6 राउटर प्रदान करेगा, जो वाई-फाई 5 की तुलना में कम विलंबता, व्यापक कवरेज और हाई स्पीड सहित कई फायदे प्रदान करता है। इसलिए, उपयोगकर्ताओं के लिए यह एक रुचिकर विकल्प हो सकता है, खासकर जगहों पर जहां फाइबर ऑप्टिक कनेक्टिविटी नहीं होती है।

इसके अलावा, दोनों कंपनियां एक एप्लिकेशन प्रदान करती हैं, जो उपयोगकर्ताओं को राउटर को सेट करने में मदद करता है और उन्हें उनके घर के भीतर सर्वोत्तम इंटरनेट प्वाइंट खोजने में मदद करता है।

इस तरह, जियो की नई AirFiber सेवा के लॉन्च के साथ ही उपयोगकर्ताओं को उच्च गति और सुरक्षित इंटरनेट कनेक्टिविटी का एक बेहतर विकल्प मिल रहा है।

कैसे करें Jio Airfiber का इंस्टॉलेशन?

अगर आप सोच रहे हैं कि Jio Airfiber को अपने घर में कैसे इंस्टॉल करवाएं, तो यहाँ इसकी प्रक्रिया है:

  1. ऑर्डर प्लेस करें: पहली कदम है, आपको जियो की आधिकारिक वेबसाइट या स्टोर से Jio Airfiber की सेवा के लिए ऑर्डर प्लेस करना होगा। यहाँ, आपको अपने जिओ एयरफाइबर की प्राथमिकताएँ और योग्यता की जांच करनी चाहिए।
  2. इंस्टॉलेशन टीम को बुलाएं: ऑर्डर प्लेस करने के बाद, जिओ इंस्टॉलेशन टीम आपके घर पर आएगी। वे आपके घर के सबसे उपयुक्त स्थान पर एयरफाइबर को सेटअप करेंगे।
  3. वायरलेस रूटर कनेक्ट करें: इंस्टॉलेशन टीम आपके घर में वायरलेस रूटर को कनेक्ट करेगी, जिससे आप बिना किसी तरह के तंगी के बिना इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  4. सेटअप और टेस्टिंग: जब रूटर कनेक्ट हो जाए, तो इंस्टॉलेशन टीम इसके सेटअप और टेस्टिंग का प्रक्रिया पूरी करेगी। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम कर रहा है और उच्च गति वाला है।
  5. इंस्टॉलेशन पूरा हो गया: इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी होने पर, आपका Jio Airfiber सेवा तैयार हो जाएगा, और आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू कर सकेंगे।

यदि आपको किसी भी प्रकार की मदद या सहायता की आवश्यकता है, तो जियो के ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं, और वे आपको इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान मदद करेंगे।

- Advertisement -spot_img

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -spot_img

Latest article